इन तरीकों को अपना कर आप भी बन सकते है एक बहुत ही अच्छे पुस्तक समीक्षक

Books व्यक्ति के व्यक्तित्व का आईना होती है क्योकि आप किसी व्यक्ति के पास उपलब्ध Books को देखकर कह सकते है की ये व्यक्ति कैसा है , किस प्रकार के विचारों को यह पसन्द करता है। 
बहुत से व्यक्तियों को books पढ़ने का बहुत शौक होता है । सच कहूं तो उन्हें books का नशा होता है क्योकि जब तक वे सोने से पहले किसी Book के कुछ page नही पढ़ लेते तब तक उन्हें चैन नही मिलता और नींद तो कोशो दूर होती है । दूरी तरफ ऐसे भी व्यक्ति होते है जिन्हें पढ़ने का शौक तो होता है लेकिन अपनी व्यस्तम दिनचर्या में से वे इतना समय नही निकाल पाते है कि वे किसी book को पूरा पढ़ सके । 


इसके लिए इंटरनेट पर books review या उनकी summery ढूंढते है । कुछ तीसरे प्रकार के भी book पढ़ने वाले होते है , जो पढ़ने के साथ - साथ लिखने का शौक भी रखते है । वे books की बहुत अच्छी समीक्षा कर सकते है और जिन्हें books पढ़ने का समय नही मिलता वे उनके लिए एक सहायक के रूप में वरदान साबित हो सकते है , लेकिन उनके सामने एक बहुत बड़ी समस्या होती है कि किसी भी book की समीक्षा या उसका review कैसे लिखें ? उनकी इसी समस्या को दूर करने के लिए ही मेरा ये आर्टिकल है । जिसमे मैं आपको कुछ बिंदु बताऊंगा जिसकी सहायता से आप किसी भी book की बहुत ही अच्छे से समीक्षा कर सकते है । 
 1. Book Name :- किसी भी Book की समीक्षा करने से पहले आपको अपने reader या ऑडियंस को ये बताना चाहिए कि आप किस Book की समीक्षा कर रहे है या सीधे सरल शब्दो मे कहूँ तो आपको सबसे पहले अपने रीडर्स को  book का नाम बताना चाहिए । फिर सम्भव हो तो book के नाम का भी आप अर्थ बता सकते है , क्योकि जब कोई लेखक अपनी रचना लिखता है तो उसे वह , वह नाम देता है जो उस पूरी रचना को  दो शब्दों में समाहित कर सके । 
अगर आप उस नाम का अर्थ नही समझ पा रहे है तो कोई बात नही आप उस book  के नाम से भी काम चला सकते है ।

2 . Writer :- दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है कि आपको उस Book के writer का नाम अपने रीडर्स के सामने रखना चाहिए । उस writer के बारे में भी आप थोड़ी बहुत जानकारी दे सकते है। writer का परिचय देते समय आपको उसकी पहले लिखी हुई रचनाओं के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए क्योकि इससे आपके द्वारा की गई समीक्षा काफी प्रभावशाली बन जाएगी ।

3.  Publicer का नाम और address  :- Book का नाम और writer के बाद आपको किताब के पब्लिशर्स का नाम और उसका पता लिखना चाहिए । जिससे आपके रीडर्स को उस प्रकाशक के द्वारा आज तक पब्लिस की गई बुक्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी और इससे सबसे बड़ा फायदा आपके रीडर्स को ये होगा कि वे किताब की ओरिजिनल प्रति ही प्राप्त कर पाएंगे । 
4. Book जब publice हुई तब की date :- आप बुक के पब्लिश होने की दिनांक भी लिख सकते है ताकि पुस्तक कब पहली बार प्रकाशित हुई है इसकी जानकारी भी मिल सके । 



5. संस्मरण :- जब भी आप किसी book की summery या उसकी समीक्षा लिखे तो उसके आज तक कितने संस्मरण प्रकाशित हो चुके है इसकी जानकारी भी आवश्यक रूप से देनी चाहिए क्योंकि इससे ये आसानी से पता चल जाता है कि यह किताब कितनी popular है । ऐसा इसलिए क्योकि जो book जितनी popular होगी उसके संस्मरण भी उतने ही ज्यादा छापे जाएंगे । संस्मरण छपने से मतलब है कि publishing house के द्वारा जब पहली बार book की जितनी copy छापी गयी थी उन सभी के बिकने के बाद उस book की मांग को देखते हुए उसे बार बार कितनी बार छापा जा चुका है। 


6. ISBN NUMBER :- ISBN NUMBER की जानकारी उपलब्ध करवाने से सबसे बड़ा फायदा आपके रीडर्स को होगा क्योकि ISBN NUMBER से अगर वे book को खरीदना भी चाहे तो उन्हें किसी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा क्योकि आपके द्वारा उपलब्ध करवाए गए ISBN NUMBER  की सहायता से वे book की original copy खरीद पाएंगे । 



7. Book की price :- आपको book के मूल्य की जानकारी भी देनी चाहिए और किसी online shopping stor पर कोई discount चल रहा हो तो उसकी भी जानकारी भी आप वहां दे सकते है ।



8. Summery of book : - किसी भी book का review करने समय जो सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जो है वो यही है कि आप कितना अच्छा उस किताब का सारांश लिख सकते है । 
Book का सारांश ही book review की आत्मा होती है क्योकि readers यहां पर इसी हिस्से को पढ़ने के लिए आता है , इसलिए आपको जो मेहनत करनी है वो इसी हिस्से में ज्यादा करनी है क्योकि ये ही हिस्सा तय करेगा कि आपने जिस book की summery लिखी है उसे आपने कितना और कैसे पढा है , और वो कैसे किसी readers के book ना पढ़ने की कमी दूर कर सकती है ।


Book summery लिखते समय आपको book के सभी chapters की जानकारी देनी चाहिए । सभी chapters को जो important जानकारी है उन्हें भी वहां लिखना चाहिए ।


हर एक chapter के बारे में लिखते समय आपको कम से कम 10 लाइन लिखनी ही चाहिए । 
जिस भी chapter के बारे में आप लिख रहे है उसमें जो सबसे important है उसी की जानकारी देनी चाहिए आवश्यक जानकारी देने से भी बचना चाहिए । 
Chapter की सबसे important जानकारी  क्या है उसके लिए आप एक बार आपको जिस chapter की जो भी important बात लगे उसे लिख लेना चाहिए । उसके बाद आपने जो important बाते chapters से निकाली है , अब उन सभी मे जो important है उसे लिखना चाहिए । इस प्रकार आप जब आप किसी बुक की summery लिखेंगे तो वह बहुत ही ज्यादा use able  होगी । 

9. निष्कर्ष :- आपके अनुसार जिस book की summery लिखी है उसे पढ़कर आप किस निष्कर्ष पर पहुंचे है उसके बारे में कम से कम 10 लाइन अवश्य लिखनी चाहिए । 

10. सुझाव :– book  के बारे में आपकी राय क्या है ? आपके अनुसार book में क्या अच्छा था और उसे readers को क्यो पढ़नी चाहिए इसकी भी जानकारी देनी चाहिए ।

Comments